WhatsApp paise kaise Kamara hai

Whatsapp paise kaise kamata hai || WhatsApp bisness model ||  व्हाट्सएप की पूरी जानकारी।

व्हाट्सएप पैसे कैसे कमाता है


क्या आप जानते हैं व्हाट्सएप पैसे कैसे कमाता है ? (How does whatsapp earn money) क्या आप जानते हैं 90 करोड से अधिक यूजर होने के बाद भी व्हाट्सएप हम से एक भी रुपया नहीं लेता है और ना ही कोई add दिखाता है। और ना ही कोई सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता है। जबकि Facebook, Youtube, Twitter, Instagram और अन्य सोशल नेटवर्क पर कई तरह के सब्सक्रिप्शन लिए जाते हैं और एड्स भी दिखाए जाते हैं जो उनके earning का स्रोत होता है, अगर आप Youtube और  Facebook पर वीडियो देखते हैं तो आपको पता होगा कि वीडियो में थोड़ी-थोड़ी देर पर add दिखाये जाते हैं। और अगर आप यूट्यूब से वीडियो डाउनलोड करते हैं तो साथ ही विडियो में एडवरटाइजिंग भी डाउनलोड हो जाती है। लेकिन व्हाट्सएप पर ऐसा नहीं है। यह ना ही तो हमें कोई सब्सक्रिप्शन लेने के लिए बोलता है और ना ही हमें कोई ऐड दिखाता है फिर व्हाट्सएप की कमाई कैसे होती है। इसके अंदर काम कर रहे कर्चारियों को देने के लिए वेतन कहां से आता है। कैसे व्हाट्सएप अपना बिजनेस चलाता है।

आज के इस पोस्ट में, मैं आपको बताऊंगा कि व्हाट्सएप पैसे कैसे कमाता है  (how does WhatsApp earn money) कैसे यह हमें इतनी सारी जरूरत फैसिलिटी देने के बाद भी या हमसे एक भी रुपया नहीं लेता है।  और ना कोई ऐप दिखाता है। फिर कैसे होती है इसकी कमाई। यह जाने से पहले  मैं आपको थोड़ा व्हाट्सएप के बारेे में बता देना चाहता है। उसके बाद हम जानेंगे कि व्हाट्सएप पैसे कैसे कमाता है ।





व्हाट्सएप की शुरुआत कब और कैसे हुई?

 beginning of WhatsApp


आईए पहले हम जानते हैं कि व्हाट्सएप की शुरुआत कैसे हुई और कब हुई। इतने बड़े सोशल नेटवर्क के पीछे किसका दिमाग था।

अमेरिका के एक कंप्यूटर इंजीनियर जेन कुम ने अपने दोस्तों के साथ मिलकर से बनाया था। जेन कुम ने अपने एक रूसी दोस्त एलेक्स फिशमैन  के साथ मिलकर बनाया था। जब यह दोनों बैठकर चाय पी रहे थे तभी बातचीत के दौरान या आइडिया आया था। चुकी जेन कुम एक कंप्यूटर इंजीनियर थे इसलिए उन्हें  इसलिए मैं अक्सर सॉफ्टवेयर  और एप्लीकेशन के बारे में चर्चा करने का मौका मिलता रहता था एक दिन जब वह अपने दोस्त एलेक्स फिशमैन के घर चाय पी रहे थे तो बातचीत करने के टाइम पर यह आइडिया निकल कर आया था। तब उन्होंने इसकी शुरुआत की थी। जेन कुम और एलेक्स फिशमैन के साथ अन्य लोग भी शामिल थे। और  और सितंबर 2015 में व्हाट्सएप को फेसबुक में 19 अरब डॉलर में खरीद लिया था। व्हाट्सएप पैसे कैसे कमाता है )

View also:- 250 best whatsapp status in hindi




क्या है व्हाट्सएप का बिजनेस मॉडल ?

WhatsApp business model

    व्हाट्सएप ऐप स्मार्टफोन पर चलने वाली इंस्टेंट मैसेजिंग एप्लीकेशन है इसका यूज 90 करोड से अधिक लोग करते हैं। य मैसेज, वॉइस कॉल, वीडियो कॉल फोटो भेजना एवं अन्य प्रकार के डाटा को भेजने एवं रिसीव करने का काम करता है। इसका यूज लगभग दुनिया के सभी स्मार्टफोन में होने लगा है पहले एक केवल कुछ चुनिंदा फोन में ही यूज होते थे। अब स्मार्ट फोन के अलावा व्हाट्सएप कुछ बटन वाले मोबाइल में भी डिफॉल्ट इंस्टॉल करके दिए जाते हैं। क्योंकि व्हाट्सएप को फेसबुक ने खरीद लिया है तो इसके बिजनेस से रिलेटेड सभी नियम  फेसबुक ही डिसाइड करता है।

    View also:- best WhatsApp DP 


     व्हाट्सएप पैसे कैसे कमाता है 

    आप जान लीजिए कि व्हाट्सएप शुरू से फ्री नहीं  था। पहले इसे यूज करने के लिए सब्सक्रिप्शन लेना होता था। पॉलिसी चेंज होते रहने के अनुसार। बाद में व्हाट्सएप 1 साल का $ 0.99 लेता था। लेकिन इंडिया में लोग जल्दी सब्सक्रिप्शन लेना नहीं चाहते हैं। तो 1 साल पूरा होने पर व्हाट्सएप खुद ही इंडियन लोगों के लिए फ्री में रेवेन्यू कर दिया था था। लेकिन जब व्हाट्सएप को फेसबुक ने खरीद लिया तो व्हाट्सएप के सभी बिजनेस नियंत्रण फेसबुक के अंदर थे। और फेसबुक ने सितंबर 2015 से किसे इंडिया के साथ पूरी दुनिया के लिए फ्री कर दिया था। और तब से व्हाट्सएप पूरी दुनिया के लिए फ्री में सेवा प्रदान कर रहा है।

    View also:- lover boy status


    क्या व्हाट्सएप हमेशा फ्री रहेगा।

    व्हाट्सएप पैसे कैसे कमाता है

    आने वाले समय में व्हाट्सएप फ्री रहेगा या नहीं या डिसीजन पूर्णता फेसबुक के ऊपर है वह चाहे तो इसे फ्री रख दे सकता है और नहीं रख सकता है। लेकिन यह हो सकता है कि इनकम बढ़ाने के लिए या व्हाट्सएप पर कुछ एड सो कर सकता है। अभी तक व्हाट्सएप एड फ्री है  लेकिन आगे हो सकता है कि स्टेटस के नीचे  या अन्य किसी पोजीशन पर कुछ ऐड शो कराए जाएं।

    सभी डिसीजन फेसबुक के अंदर होने के कारण ऐसे में व्हाट्सएप ने  WhatsApp Business App  लॉन्च किया है। WhatsApp business app  को छोटे बिजनेस को ध्यान में रखकर बनाया गया है। व्यवसाय के ग्राहकों को स्वचालित करने शॉर्ट करने एवं तुरंत संदेशों का जवाब देने के लिए उपयोग किया जाता है। यहां ग्राहकों को सहायता प्रदान करने और ग्राहकों को महत्वपूर्ण संदेश पहुंचाने में मदद करता है। कुछ आने स्थिति में इसमें सब्सक्रिप्शन भी लिया जा सकता है।

    Finel discuss

     आशा करता हूं कि अब आपको व्हाट्सएप के बारे में पूरी जानकारी मिल चुके हैं और अब आप जान चुके हैं कि व्हाट्सएप पैसे कैसे कमाता है  ( how does WhatsApp earn money)  यह जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट बॉक्सस में जरूर बताएं। अगर आप इस पोस्ट को शेयर करेंगे तो हमें खुशी होगी। ऐसे ही हम अन्य जानकारी के साथ  आपकी सेवा में उपस्थित रहेंगे।

    View also:- WhatsApp status love

    Post a Comment

    0 Comments