Wifi calling kya hai, wifi calling kaise karte hain

Wifi calling kya hai

जानिए वाईफाई कॉलिंग क्या है और यह कैसे काम करता है। और आप वाईफाई कॉलिंग कैसे कर सकते हैं। wifi calling  की पूरी जानकारी।

जिओ 4G लांच होने के बाद इंडिया के अधिकतर लोगों के पास जिओ का सिम और फ्री कॉलिंग का ऑप्शन था। हर कोई अब मिस कॉल देने की जगह कॉल करता है।  girlfriend or  boyfriend  आधे घंटे की जगह पूरा दिन रात बात करते हैं। और यह सब संभव हो पाया था जिओ  फ्रीकेसाथ।  लेकिन अब जी अभी पैसे लेने लगा है।

 दोस्तों यह सब चल ही रहा था कि अब free wifi calling कि टेक्नोलॉजी आ गया  है। और आज के  इस post में, मैं आप को इसी के बारे में बताने जा रहा हूँ। तो  बने  रहिए मेरे साथ।

वाईफाई क्या है? What is wifi?

Wifi calling kya hai


दोस्तों वाईफाई कॉलिंग के बारे में बताने से पहले मैं आपको थोड़ा वाईफाई के बारे में जानकारी देना चाहूंगा। वैसे तो आप पहले से ही इसके बारे में जानते होंगे लेकिन फिर भी मैं short में इसके बारे में बता देता हूं।

Wifi  का मतलब होता है wireless fidelity,  यानी बिना वायर के connection.  देसी भाषा में बात करें तो बिना डाटा केबल लगाएं आप एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस को कनेक्ट कर सकते हैं और एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में डाटा को दे सकते हैं या रिसीव कर सकते हैं।

Wifi calling क्या है? What is wifi calling?


अब जब हम वाई-फाई के जरिए डाटा को एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में भेज सकते हैं। wifi के जरिए internet चला सकते हैं।तो ऐसे में वापर कॉलिंग का कांसेप्ट कैसे पीछे रह सकता है।  अब नई टेक्नोलॉजी में लोगों ने वाईफाई के माध्यम से बात करने का भी तरीका निकाल लिया है।

Wifi calling  कैसे काम करता है? How does work wifi calling?


जैसे आप वाई फाई से इंटरनेट चला सकते हैं, डाटा एक device से दूसरे device में भेज सकते हैं। ठीक उसी प्रकार आप वाईफाई कॉलिंग भी कर सकते हैं।

 इसके लिए आपका मोबाइल वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट होना चाहिए और साथ ही आपके पार्टनर का मोबाइल भी वाईफाई नेटवर्क से कनेक्ट होना चाहिए। तब आप वाईफाई कॉलिंग कर सकते हैं।

Wifi calling  कैसे करें? How to do wifi calling?

Wifi calling kaise Karen


 दोस्तों अभी wifi calling की टेक्नोलॉजी नहीं है। यह कांसेप्ट नया नया ही आया है। तो पहले के पुराने फोंस में आपको वाईफाई कॉलिंग की सुविधा नहीं देखने को मिलती है। लेकिन अब अगर आप नया फोन लेते हैं तो आपको सभी मोबाइल में वाईफाई कॉलिंग की सुविधा दी जाती है।

अगर आपके पास नया मोबाइल है तो आप अपना वाईफाई ऑन करके और wifi calling  ऑप्शन को यूज करके आप कॉल कर सकते हैं। बस इसके लिए दोनों डिवाइस वाईफाई नेटवर्क से जुड़े होने चाहिए।

 वाईफाई कॉलिंग कैसे करें

वाई-फाई कॉलिंग के लिए, आपको ये करने की आवश्यकता है।
  •  एक फोन हो जो HD वॉयस-सक्षम और वाई-फाई कॉलिंग-सक्षम है।
  •  वर्तमान में उपलब्ध सभी स्मार्टफोन एचडी-वॉयस-सक्षम हैं।
  •  अपने phone में एचडी वॉयस सुविधा रखें और सक्रिय करें।
  • अपने phone में wifi  calling सुविधा रखें और सक्रिय करें।

 Wifi calling फायदे क्या है?  benefit of Wi-Fi calling.


  • यह आपके मौजूदा वॉयस प्लान और एचडी वॉयस-संगत डिवाइस के साथ बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के शामिल है।
  • आप अपने फ़ोन नंबर का उपयोग करके वाई-फाई से कॉल करते हैं और प्राप्त करते हैं।
  • जब सेल्युलर सेवा उपलब्ध न हो या खराब सिग्नल की समस्या हो, तो आपको कॉल कनेक्ट करने में मदद मिलती है।
  • अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यात्रा करते हुए भी, अमेरिकी नंबरों पर वाई-फाई कॉल मुफ्त हैं।
  • वीडियो कॉल को अब वाई-फाई में शुरू किए जाने वाले LTE कनेक्शन की आवश्यकता नहीं है।

 तो दोस्तों यह थी आज की wifi calling  से   जुड़ी पूरी जानकारी। इसके अलावा अगर आप और कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट करें। तब तक के लिए बाय-बाय मिलते हैं अगले पोस्ट में नई जानकारी के साथ।

Post a Comment

3 Comments