2020 में कौन सा मोबाइल खरीदे ? मुझे कौन सा मोबाइल लेना चाहिए

Kaunsa mobile kharide

2020 में कौन सा मोबाइल खरीदे? मुझे कौन सा मोबाइल लेना चाहिए | Best mobile in 2020

2020 में कौन सा मोबाइल खरीदे? मुझे कौन सा मोबाइल लेना चाहिए। आज के इस पोस्ट में हम इसी  topic पर बात करेंगे। यह article थोड़ा लम्बा होने वाला है क्योंकि मैं आपको  इस post में कुछ सजेशन के  साथ  Best mobile in 2020 कि कुछ list भी दुुंगा।

अगर आप एक नया mobile लेने कि सोच रहे हैं लेकिन आप अपने लिए best mobile select करना चाहते हैं तो इस article को पूरा पढ़ें। आपको एक अच्छा guide मिलेगा।

इस पोस्ट में आप जानेगें।

• मोबाइल कौन सा लेना चाहिए।
• सबसे अच्छा मोबाइल कौन सा है।
• आपको कौन सा मोबाइल खरीदना चाहिए।
• Best mobile in 2020
• सबसे बढ़िया कैमरा मोबाइल


तो आईये देखते है कि आपको एक Smart phone खरीदते समय किन बातों को ध्यान रखना चाहिए। ताकि आपको बाद में  पछताना न पड़े।


आप कैसा mobile चाहते हैं?

Kaunsa mobile kharide

सबसे पहले यह पहचाने कि आप क्या चाहते हैं, आप कैसा mobile लेना चाहते हैं। आप यह ध्यान रखें कि आपको वही mobile लेना चाहिए जो आपके use के हिसाब से सही है। अपने दोस्तों की नकल बिलकुल भी नहीं करें क्यों कि  चीज़ आपकी है और use आपको करना है।

सभी लोग अपने phone का use अपने अलग अलग काम के लिए करते हैं। कोई अपने phone का use अच्छे photo खीचने या अच्छे video बनाने के लिये करते है। या कई लोग इसे duty में या अन्य online work के लिए करते हैं।

तो आपको यह ध्यान रखना है कि आप mobile किस चीज के लिए लेना चाहते हैं आप इसका  इस्तेमाल किस काम के लिए करेगे। अगर आप अच्छे photos or videos कैप्चर करना चाहते हैं तो आपको एक अच्छे camera वाला mobile लेना चाहिए। 

अगर आप इसका इस्तेमाल editing करने या pubg जैसे game खेलने के लिए करना चाहते है तो आपको ज्यादा GB वाला RAM और बढिया processor वाला mobile लेना चाहिए।

Company कौन सा लें।

अगर आप ऐसे ही किसी भी company का mobile ले लेंगे तो आपको बाद में पछताया पड़ सकता है। एक populer और अच्छा brand का mobile लेने से आपको software updates और costumer support भी मिलता है।

यही कारण है कि ज्यादातर लोग बड़े brand का mobile लेना पसंद करते हैं। और इनके product आपको offline और online दोनो जगह आसानी से मिल जाते हैं। 
और आप यह ध्यान रखें कि आप जिस company का मोबाइल ले रहे हैं उसका costumer care आपके शहर में है या नहीं।

आजकल mobile market मे  Samsung, Apple, Sony, Vivo, Oppo, Micromax  के अलावा और भी कई company के mobiles आते हैं। इससे आपको और भी विकल्प मिल जाते हैं। लेकिन आप उस company को चुने जिसका costumer feedback अच्छा है और उसका costumer care भी आपके शहर में है।

बजट पर भी ध्यान दें।

वैसे तो आप जितना रूपया लगाऐंगे आपको उतने  features वाले अच्छे mobile मिलेंगे। लेकिन यह भी ध्यान रखना चाहिए की आपका बजट कितना है और आपकी personality क्या है। 

अगर आपकी monthly income 15000 से 20000 है और आप एक Apple I phone 11 लेने की सोच रहे हैं तो मेरे ख्याल से ये आपका गलत  डिसीजन होगा। इसीलिए mobile उस रेंज में ले जो आपके बजट के हिसाब से सही है। दिखावे पर तो बिलकुल भी न जाए।

Normally इस्तेमाल के लिए सस्ते mobile आपको 5000 से 10000 में मिल जाते हैं। 15000 से 30000 के बीच आपको मिड रेंज phone कुछ अहम features के साथ मिल जाते हैं। इस रेंज में आपको product के features में काफी अंतर देखनाल को मिलता है। 

यह अलग अलग company पर  निर्भर करता है। 30000 से उपर आपको high value smart phone मिलते हैं जिनमें high camera quality के साथ साथ high value  processor और RAM के साथ बेहतरीन features भी मिल जाते हैं ।

लेकिन यह सब आपके ऊपर  निर्भर करता है कि किस तरह का mobile रखना आपके लिए सही रहेगा। और आपके लिए इसका use क्या है।

Mobile में मिलने वाली features 

Mobile, company और बजट यह सब बाहर की चीज़ें थी। अब आइए mobile में मिलने वाली फैसिलिटी  और फीचर के बारे में जानते है। क्योंकि इनकी जानकारी होना भी एक smart phone user के लिए आवश्यक है। एक नया mobile लेने से पहले आपको इनके बारे में जानना जरूरी है।


Camera 


आज के time पर एक mobile में अगर अच्छा camera नहीं है तो शायद ही कोई इसे खरीदना पसंद करेगा। हर कोई ज्यादा से ज्यादा बेहतर selfie लेना और photo capture करना चाहते है। इसीलिए mobile में ज्यादा mega pixel का camera हर कोई चाहता है। 

companies में camera को बेहतर बनाने के लिए होड़ सी लगी है। इसीलिए अब  एक mobile में पाँच पाँच camera आने लगे हैं। और ज्यादा camera वाला mobile एक अलग ही look देता है।

लेकिन अगर आप camera को ध्यान में रखकर mobile ले रहे हैं और आप इसलिए ले रहे हैं क्योंकि ज्यादा mega pixel का camera वाला phone आपको कम दाम में मिल रहा है। या तीन चार camera वाला phone कम दाम में मिल रहा है। तो आप गलत हैं। 

क्योंकि केवल mega pixel ज्यादा होने से image quality अच्छी नहीं आती बल्कि image को बेहतर बनाने के लिए image sensor की भी अहम भूमिका है। 

अगर आपके phone में 32 mp का camera है और image sensor अच्छा नहीं है तो आपको उतना अच्छा image quality नहीं मिलेगा जितना उस phone में मिलेगा जिसका camera 16 mp का है और image sensor भी अच्छे quality का हैं।

अगर आपको तीन चार camera वाला mobile कम दाम में मिल रहा है। और आपको लगता है कि image quality अच्छी मिलेगी। तो जरा रूकिए कहीं ऐसा न हो कि phone में camera तो चार हैं लेकिन काम केवल एक ही करता हो। क्योंकि ज्यादा camera वाला mobile आजकल trending में है। और कंपनी अपना प्रोडक्ट बेचने के लिए आपको बेवकूफ भी बना सकती हैं।

अगर आप बेहतर camera वाला mobile  लेने जा रहे हैं तो इन बातों को जरूर ध्यान में रखें और अच्छे से समझ कर ही पैसा लगाए।


RAM

RAM

आजकल के Android mobile में अगर 1GB या 1GB से कम का RAM है तो फिर वह mobile ही बेकार है। क्योंकि आप इसमें high quality app का मजा नहीं ले सकते और न ही high quality games खेल सकते हैं। कम से कम 2GB RAM तो चाहिए ही। और 2GB से ज्यादा है तो और अच्छी बात है।

वैसे अब सभी mobile में  2GB या इससे अधिक ही RAM आते हैं। क्योंकि अब 2GB से कम RAM वाला Phone कोई नहीं खरीदता इसलिए companies भी अब 2GB से कम RAM नहीं देती है। अभी के phone में  अब 2GB से लेकर 8GB तक RAM आपको मिल जाते हैं।

एक mobile में RAM का क्या काम है इसे आप ऐसे समझ सकते हैं। RAM एक तरह से mobile के लिए काम का table है। जिस पर वह files को रखकर काम करता है। mobile में सभी App Internal Storage में save रहते हैं लेकिन जब किसी apps को चलाया जाता है तब app पहले उठकर  RAM पर आता है और फिर वह Run होता है।

यानी internal Storage एक अलमारी है जिसमें files रखें होते हैं और RAM एक tablet जिस पर files को लेकर काम किया जाता है। RAM जितना ज्यादा होगा mobile उस पर उतनी बड़ी और ज्यादा file उस पर रखकर काम कर सकता है।

अगर mobile में 2GB का RAM है तो उस पर 1GB की दो App एक साथ run कर सकते हैं। और 2GB का app हैं तो एक app run होगा। लेकिन अगर app 2GB से ज्यादा की है तो वह ठीक से काम नहीं कर पाएगा। mobile slow या hang होने लगता है।

Mobile लेते समय RAM अपने use के हिसाब से choose करें। क्योंकि ज्यादा RAM वाले mobile के लिए ज्यादा पैसे देने पडते हैं।


Processor 

Smartphone processor

किसी भी mobile की  working speed और multitasking की capacity उसके Processor पर  निर्भर करती है। processor का काम mobile में एक time पर अलग अलग काम को पूरा करना और working speed को बढाना है। Processor कितना अच्छा है इसका पता उसके core से लगाया जाता है। जितना ज्यादा core उतना बेहतरीन performance मिलता है। 

Core को आप इस  प्रकार से समझ सकते हैं कि 1 core यानी 1 दिमाग। जिस तरह हमारे पास एक दिमाग है तो हम एक बार में केवल एक ही काम पर focus कर सकते हैं। उसी तरह mobile में भी Single Core ( एक दिमाग ) केवल एक काम को करने में सक्षम होता है। 

कभी कभी हम एक ही समय में mobile से अलग अलग काम करवाते हैं जैसे एक ही time पर game खेलना, गाना सुनना और background में downloading करना या एक साथ दो app चलाना। Singe Core वाला processor  इन सबको एक बार में नहीं कर पाता है और आपका phone hang होने लगता है।

Mobile में दिये जाने वाले processor इस  प्रकार हैं।
  • Single Core - 1 Core
  • Dual Core - 2 Core
  • Quad Core - 4 Core
  • Octa Core - 8 core

जितना ज्यादा core होगा mobile एक बार में उतने ज्यादा काम कर सकता है। processor RAM के हिसाब से भी दिया जाता है। क्योंकि 2GB RAM वाले phone में 8 core वाला processor देने का कोई फायदा नहीं है।

इसलिए अगर आप mobile पर ज्यादा काम करते हैं। और कई काम एक साथ करते हैं तो आप ज्यादा RAM और ज्यादा processor वाला चुने।

Internal Storage

Internal Storage एक तरह से अलमारी है। जहाँ  चीजों को रखा जाता है। mobile में download होने वाली data, सभी app, audio, video, Image और अन्य सभी प्रकार की Data यहीं store होती है। इसीलिए इसका ज्यादा होना आवश्यक है।

ज्यादा Internal storage वाले mobile के लिए आपको ज्यादा रूपये pay करने होते हैं। इसीलिए आपको कितना Storage वाला चाहिए ये आप अपने use के हिसाब से चुन सकते हैं। 

वैसे तो 128 GB तक Internal Storage वाले mobile बाजार में उपलब्ध हैं। लेकिन आपका कितना use है यह समझ लें। क्योंकि अगर आपका use कम है तो ज्यादा रूपया लगाना बेकार है। 16GB से 32GB में भी आपका काम चल जाएगा।बाद में जरूरत पड़ने पर आप SD Card लगा कर Storage बढा सकते हैं।

Battery 

Battery life

अगर mobile में सब चीज़ बढिया है लेकिन battery ही नहीं टिकती है। तो मजा नहीं आता। इसीलिए नया mobile लेते समय इस पर जरूर ध्यान दें कि battery कितने mah की दी गई है।

ज्यादा mah की battery ज्यादा देर तक चलती है। normally कम से कम 3000 mah की battery होनी चाहिए। और यदि इससे ज्यादा है तो और अच्छा।

Battery की charging speed पर भी ध्यान दें। अगर fast changing की facility दी गई है तो आपका mobile जल्दी charge होगा।

Battery backup आपके use के उपर भी  निर्भर करता है। अगर पूरा दिन mobile में लगे रहते हैं। Video देखते रहते हैं या लगतार game खेलते रहते हैं। तो ऐसे में battery जल्दी down हो जाती है। फिर भले ही आपके mobile की battery ज्यादा mah वाली क्यों न हो।

कुछ नये mobile में अब non removable बैटरी आती है। जो mobile में fix होती है। इसे खोला नहीं जाता।

Display 

मोबाइल में Display की बात करें तो LED और AMOLED में, AMOLED ज्यादा better है। display पर ध्यान देने वाली बात उसका रिसोल्यूशन है।

Display resolution आपको जितना ज्यादा मिलेगा। आपके mobile का display उतना hd और बेहतर quality का होगा। 10000 से उपर के phone में आपको AMOLED मिल जाता हैं।

इसके अलावा आप mobile की screen size देख सकते हैं। normally 5 से  6 inc. का display सही है। यह कंफर्टेबल भी होता है।

अगर आपको full screen display पसंद है तो आप full screen display ले सकते हैं। क्योंकि अभी  full display का trend है। 

अभी 10000 से उपर के mobile में full screen display मिल जाता है। full screen और तीन चार camera वाला mobile आपको एक costly look देता है।

Android version 

ज्यादातर Android  ऑपरेटिंग सिस्टम ही लोग use करते हैं। इसीलिए मैं इसके बारे में ही आपको बता रहा हूँ।

अगर आपको latest android version मिलता है तो बढिया है क्योंकि latest version ज्यादा secure होता है। 

Latest android version में आपको नये फैसिलिटी भी मिलता है। अभी android का latest version PIE है। 

इसकी एक बढिया खूबी यह है कि mobile बिना screen lock दिए यह switch off भी नहीं होता है। अगर non removable battery हो तो और भी अच्छा।

इसका फायदा यह है कि अगर आपका mobile कहीं गुम हो जाता है तो उठाने वाला इसे switch of नहीं कर पाएगा। और आप इसे track कर सकते हैं।


LED flash light

 LED flash तो मुझे Samsung का पसंद है। क्योंकि इसका flash और phone के मुकाबले ज्यादा lite देता है। 

लेकिन सिर्फ light ही important नहीं है। इसीलिए आप अपने हिसाब से देख सकते हैं। किसी किसी mobile में double flash lite आता है।

Flash light अंधेरे में भी photo लेने में काम आती है। flash light का use ज्यादा तर torch के लिए हर कोई करता है।


Final conclusion 

तो इन चीजों को देखते हुए आपको mobile लेना चाहिए। इससे आप अपने लिए एक अच्छा mobile ले सकते हैं।

आशा करता हूँ कि आज के इस " मोबाइल कौन सा खरीदें " में आपको पूरी जानकारी दे पाया हूँ।

इसके अलावा मैं आपको kaunsa mobile kharide से related video सुझाव दे रहा हूँ आप इन्हें भी देखें।






Post a Comment

0 Comments