हेलो दोस्तों कैसे हैं आप! आज के इस पोस्ट में मैं आपके लिए आंवले से होने वाले फायदे के बारे में लिखा है। इससे पिछली पोस्ट में मैंने आपको अलसी से होने वाले फायदे के बारे में बताया था। अगर आपने वह आर्टिकल नहीं पढा तो आप उसे जरूर पढ़ लें।  दोस्तों आज के इस आर्टिकल में मैं आपको बताऊंगा।  आंवला के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में। 

दोस्तों आंवले का सेवन लोग कई प्रकार से करते हैं। कच्चा आंवला हो या सूखे आंवले का चूर्ण, आंवले का अचार हो या आंवले का मुरब्बा। यह सभी प्रकार से हमारे स्वास्थ्य के लिए उपयोगी हैं। क्योंकि आमला औषधीय गुणों से भरपूर होता है।  और आज के इस पोस्ट में मैं आपको आंवला जूस के फायदेआमला चूर्ण खाने का तरीका और आंवले से होने वाले अन्य फायदे, और  आंवला खाने का सही तरीका के बारे में बताने वाला हूं।

आंवले का फल रक्तशोधक, मुत्रल, भूखवर्धक  होता है।आंवला दस्त, प्रेमह, जलन, पीलिया, अम्ल पित्त, विस्फोटक, रक्त-पित्त, वात रक्त, बवासीर, कब्ज, अजीर्ण, अरुचि, श्वास, खांसी, आदि रोगों में  लाभदायक होता है।  आमला दृष्टि को देश करता है, वीर्य को मजबूत करता है और आयु को बढ़ाता है। आमला वात -पित्त-कफ तीनों का नाश करता है और यह एक श्रेष्ठ रसायन है।

आंवला चूर्ण खाने का तरीका

दोस्तों वैसे तो किसी भी प्रकार से आंवले का सेवन हमारे शरीर के लिए लाभदायक ही होता है। अगर आप केवल आंवला चूर्ण  खाते हैं तो भी आपके शरीर के लिए उपयोगी है।  लेकिन यहां पर कुछ अन्य चीजों के साथ भी आप अमला चूर्ण को खाने का तरीका के बारे में पढ़ सकते हैं।  नीचे आपको आंवला  तथा आमला चूर्ण को खाने के 14 ऐसे तरीके के बारे मे बताए गए हैं। जो अलग-अलग प्रकार से  अलग-अलग बीमारियों के लिए हमारे शरीर के लिए लाभदायक है।

1. 30 ग्राम सूखे आंवले, 10 ग्राम बहेड़ा, 50 ग्राम आम की गुठली की गीरी, तथा 10 ग्राम लौह पाउडर रात भर कड़ाही में भिगोकर रख दें। बालों पर इसका प्रतिदिन लेप करने से छोटी आयु में सफेद हुए बाल कुछ ही दिनों में काले हो जाते हैं।

 

2. अजमोद, हल्दी, आंवला, यवक्षार, चित्रक को सममात्रा में लेकर मिला ले 1 से 2 ग्राम पाउडर को दो चम्मच शहद और एक चम्मच घी के साथ चाटने से स्वर्वेद दूर होता है।

 

3. टिप्पणी, आंवला, सौंप के 2-2 ग्राम पाउडर में 10 ग्राम खांड़ तथा एक चम्मच शहद मिलाकर बार-बार सेवन करने से हिक्का तथा श्वास रोग में लाभ होता है।

 

4. आंवले का ताजा स्वरस 25 ग्राम की मात्रा में लेकर समभाग शहद के साथ सुबह-शाम देने पर खट्टी डकार तथा अल्पपित्त की शिकायतें दूर हो जाती है।

 

5. हिचकी तथा उल्टी में आंवले का 10 मिलीलीटर रस 5 ग्राम मिश्री मिलाकर सेवन करने से आराम मिल जाता है। इसे दिन में दो-तीन बार दिया जा सकता है। 10 15 ग्राम पाउडर पानी के साथ लिया जा सकता है।

 

6 . रक्तपित्त रोग में विशेषकर जिन रोगियों को विरेचन करना हो उनके लिए आंवले के 20-40 मिलीलीटर रस में पर्याप्त मात्रा में शहद और चीनी को मिलाकर सेवन कराना चाहिए।

 

7. आंवले के फल का पाउडर यकृत बढ़ने, सिर दर्द, कब्ज, बवासीर और बदहजमी रोग में त्रिफला पाउडर के रूप में सेवन किया जाता है। इसकी मात्रा 3 से 6 ग्राम पानी के साथ रात में सोते समय लेने से कब्ज का नाश होता है।

 

8. आंवले के 20 मिलीलीटर रस में 5 ग्राम शक्कर और 10 ग्राम शहद मिलाकर पीने से योनिदाह में लाभ होता है।

 

9. खूनी दस्त में आंवला  के 10 से 20 ग्राम रस में 10 ग्राम शहद और 5 ग्राम घी मिलाकर पिलाएं और ऊपर से बकरी का दूध सौ ग्राम तक दिन में तीन बार पिलाएं।

 

10. रक्त प्रदर की शिकायत होने पर 20 ग्राम आंवले का स्वरस और 1 ग्राम जीरा का पाउडर मिलाकर दिन में 2 बार सेवन करें ताजा आंवला  ना मिले तो सूखे आंवले का पाउडर 20 ग्राम रात में भिगोकर सुबह सेवन करें और सुबह भिगोकर रात में छानकर सेवन करें।

 

11. आंवला, हल्दी तथा मोथा का 50 ग्राम काढ़े में दो चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3 बार पीने से वातरक्त (गठिया) रोग शांत हो जाता है।

 

12. आंवला के 2 -5 ग्राम पाउडर को एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर सुबह खाली पेट खाने से पित्त शूल की शांति के लिए लाभदायक होता है।

 

13. 20 ग्राम सूखे आंवले और 20 ग्राम गुड़ को 500 ग्राम पानी में उबालकर ढाई सौ ग्राम पानी शेष रहने पर छानकर यह काढ़ा सुबह-शाम पिलाने से गठिया रोग में लाभ होता है। लेकिन उस दिया सेवन के दौरान नमक का सेवन ना करें।

 

14. 3-6 ग्राम आंवला पाउडर को रात के समय घी या शहद या पानी के साथ सेवन करने से आंख, नाक आध इंद्रियों का बल बढ़ता है जठराग्नि तीव्र होती है तथा यवन प्राप्त होता है।


आंवला जूस के फायदे 

आंवला चूर्ण के फायदे के बारे में जानने के बाद यहां आपको आंवला जूस से होने वाले फायदे के बारे में बताया गया है।  अगर आप आंवला जूस पीना पसंद करते हैं। या आप आमला जूस पीने की सोच रहे हैं तो जाहिर हैं आप आंवला जूस से होने वाले फायदे के बारे में जानना चाहेंगे। 

1.  अगर आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ आंवले का जूस का सेवन करते हैं तो यह वजन घटाने में मददगार होता है।  यह शरीर में विषैले पदार्थों को बाहर निकालता है।

2. आंवले का जूस खून को प्यूरीफायर करने का भी काम करता है। और यह आपके खून को स्वच्छ बनाता है।  यह विटामिन सी का अच्छा स्रोत है।

3. आंवला जूस को शहद के साथ खाली पेट सेवन करने से त्वचा में निखार आता है। जिन लोगों को चेहरे पर मुंहासों की समस्या है इसका सेवन जरूर करें लाभदायक होगा।

4. आंवले का जूस पेट से जुड़ी समस्याओं को खत्म करता है कब्ज को दूर करता है।  अपच होने से भी राहत मिलता है।

5. आंखों से जुड़ी समस्याओं के लिए भी मामले का जूस लाभदायक होता है। आंखों से पानी आता हो या आंखों में खुजली होती हो आंखों की रोशनी से संबंधित समस्या में भी  आंवले का जूस लाभदायक है।

6. आंवले के जूस से कुल्ला करने पर मुंह के छाले में राहत होती है।

 

  दोस्तों आज के इस पोस्ट में हमने जाना आंवला जूस के फायदे, आंवला चूर्ण खाने का तरीका, आंवला चूर्ण के फायदे, आशा करता हूं आप को यह आर्टिकल पसंद आया होगा। आप इसे आगे शेयर करना ना भूले गा। इन जानकारी के अलावा मैंने आपकोो आमला  से संबंधित वीडियो भी दिया है आप चाहे तो इसे भी देख सकते हैं।  घरेलू नुस्खे का यह आर्टिकल पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आप नये आर्टिकल का  नोटिफिकेशन पाना चाहते हैं तो इस ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लें।

आगे पढ़ें-> दालचीनी के फायदे